Skip to main content

Demat Account क्या होता है? डीमैट अकाउंट कैसे खोलें पूरी जानकारी हिंदी में

आइये आज जानते है Demat Account Kya Hai 2023 में? आज के समय में अधिकतर लोग Share Market से पैसा कामना चाहते है इसके लिए वो Google पर Search करते रहते है। आज Internet में बहुत सी Trading App मिल जाएंगी जिनसे आप Share Market या Stock market, Mutual Fund में Investment कर सकते हैं। अगर आप Share Market में पैसा लगाना चाहते है तो आपको Demat Account की जानकरी होना चाहिए। Demat Account के जरिये आप Share Market से Shareको खरीद या बेच सकते है।

आप में से बहुत से लोग Share Market में Investment करके लाखों रूपए कमा रहे है। लेकिन बहुत से ऐसे भी है जिन्हें Demat Account की जानकारी नहीं होती है और बिना किसी जानकरी के Share Market में पैसे लगा देते है जिसके कारण उन्हें मुनाफा की जगह नुकसान हो जाता है। आज हम आपको Demat Account (demat account details) की पूरी जानकारी देने जा रहे है जैसे डीमैट अकाउंट क्या है? Demat Account (demat account kaise khole) कैसे खोले? Demat Account के फायदे? आइए जानते हैं कि Demat Account Kya Hai 2023 में?

डीमैट अकाउंट क्या है? (what is demat account) 

Demat Account एक ऐसा Account होता है जिसका उपयोग Share खरीदने और Share बेचने के लिए किया जाता है। Demat Account में Share को रखा जाता है हम इन Share को एक Demat Account से दूसरे Demat Account में Online Transfer कर सकते है। आपको बता दे Demat अकाउंट को “Dematerialized Account” कहते है।

पहले के समय में Share Market में Investment करना कठिन होता था। जब आप Share खरीदते थे इसके बाद कंपनी Share के Document आपको भेजती थी। और जब आपको Share बेचना हो तो आपके Share के Document कंपनी के ऑफिस में जाते थे इसके बाद कंपनी आपके Share की कीमत चेक करती थी इसमें काफी टाइम लगता था लेकिन Demat Account in Hindi के बाद सारे काम आसान हो गए है।

जैसे ही आप Share Market से खरीदते है तो आपके Demat Account में आ जाते है और जैसे ही आप Share बेचते है तो आपके Account में पैसे आ जाते है। Demat Account को खुलवाने के लिए आपके पास PAN Card का होना जरुरी है बिना PAN Card के आप  Demat Accoun नहीं खोल सकते।

Demat Account Meaning in Hindi

Demat का मतलब Dematerialized होता है इसका हिंदी अर्थ है बिना किसी कागज के दस्तावेजों को Digitally यानी की Electronic रूप से रखने की सुविधा को डिमैट (Demat Meaning in Hindi) कहते है।

Types of Demat Account

  • Regular Demat Account
  • Repatriable demat Account
  • Non-repatriable Demat Account

1. Regular Demat Account

अगर आप भारत के Share Market में निवेश करना चाहते है तो आप Regular Demat Account किसी भी Depository CDSL (central securities depository limited) या NSDL (National Securities Depository Limited) पर Registered Broker के साथ खुलवा सकते है।

2. Repatriable Demat Account

Repatriable Demat Account NRIs के लिए होता है। Repatriable demat Account से  गैर-भारतीय नागरिक भारत के Share Market में निवेश कर सकते हैं।

3. Non-repatriable Demat Account

Non-repatriable Demat Account अनिवासी भारतीयों के लिए है। इस खाते से विदेश में Fund Transfer नही किये जा सकते है। इसे NRO बैंक खाते से जोड़ना जरुरी है।

Documents Required for Opening Demat Account

  •  Pan Card
  • Aadhar Card
  • Voter ID
  • Passport
  • driver Licence
  • IT return

Zerodha में डिमैट अकाउंट कैसे खोलें? (how to open a demat account in zerodha)

हम आपको Zerodha में डिमैट अकाउंट (how to open a demat account online) कैसे खोलें? इसके कुछ Step बताने जा रहे है जिनसे आप अपना Demat Account Open कर सकते है। आप सभी Step नीचे देख सकते है।

Step 1. सबसे पहले अपने Computer या मोबाइल में Zerodha Website को Open करे।

Step 2. इसके बाद Zerodha Website में SignUp करने के लिए अपना Mobile Number और Email ID एंटर करे इसके बाद आपके पास एक OTP आएगाOTP एंटर करे।

Step 3. इसके बाद आपको अपने Aadhar Card वाली Date Of Birth और PAN Card Number डालना है।

Step 4. इसके बाद Zerodha में Paymet करनी है। आप पेमेंट Credit Card, , Debit Card, Net Banking, से  कर सकते है।

Step 5. इसके बाद Aadhar Card की एक सॉफ्टकॉपी अपलोड करे इसके बाद Personal Information डालकर Continue पर Click करे।

Step 6. इसके बाद अपनी Bank Details एंटर करे इसके बाद अपना In Person Verification करे।

Step 7. इसके बाद  Pan Card और Digital Signature उपलोड करे इसके बाद अपना Aadhar Card वेरीफाई करे।

Step 8. इसके बाद आपका Zerodha का पूरा Form आ जाएगा इसके  बाद Sign Now के बटन पर क्लिक करें।

Step 9. इस तरह आपका Zerodha Demat Account खुल जायेगा।

Benefits of Demat Account

  • Demat Account में शेयर का लेन देन इलेक्ट्रानिक रूप मे होता है इससे शेयर की चोरी और धोखाधड़ी नहीं होती है।
  • Demat Account से आप शेयर बड़ी आसानी से खरीद सकते है और बेच सकते है।
  • Demat Account आप आसानी से ओपन करवा सकते है।
  • ओड लॉट समस्या Demat Account के माध्यम से खत्म हो जाती है अब आप 1 शेयर भी खरीद या बेच सकते हैं।
  • ट्रांसफर करने का खर्च कम होता है।

 तो अब आप जान गए होंगे कि Demat Account Kya Hai in Hindi 2023 में? डीमैट अकाउंट (demat account kya hota hai) क्या है? Demat Account (demat account opening online) कैसे खोले? Demat Account के फायदे इसकी जानकारी दी है। जिनका यूज़ करके आप आसानी से open demat account free में कर सकते है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

Comments

Popular posts from this blog

मोबाइल से LIC Premium Online कैसे Pay करें ~ 4 Easy Method

LIC क्या हैं (What is LIC in Hindi) LIC जिसका पूरा नाम Life Insurance Corporation of India हैं जो की भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी हैं। इसकी स्थापना 1 सितम्बर 1956 में कई छोटी-छोटी Insurance Companies को एक साथ मिलकर की गई थी। यह कंपनी लोगों का जीवन बीमा करती हैं जिसमे कई सारे अलग-अलग टर्म प्लान हैं। Life Insurance के अंतर्गत बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के पश्चात उस व्यक्ति के परिवार को मुआवजा मिलता हैं जिससे परिवार की आर्थिक मदद हो जाती हैं। जिसको आप LIC Insurance के Slogan “जिंदगी के साथ भी जिंदगी के बाद भी” से समझ सकते हैं। जिसका मतलब एलआईसी जीवन रहते आपकी और आपकी मृत्यु के बाद आपके परिवार का पूरा ख्याल रखता हैं। LIC Premium Online कैसे Pay करें (How to Pay LIC Premium Online in Hindi) दोस्तों Life Insurance हर किसी के लिए बहुत ही जरुरी हैं, जीवन बीमा करवाने से आपका और आपके बच्चो का जीवन आर्थिक रूप से सुरक्षित माना जाता हैं, और LIC एक सरकारी कंपनी हैं जहाँ पर आप बिना किसी डर के अपना जीवन बीमा करवा सकते हैं। यहाँ हम Online Lic किश्त भरने के 4 बेहतरीन तरीके बताने वाले हैं, इनमे

Play Store से App Download नहीं हो रहा हैं तो क्या करें जानें 2023

Play Store से App Download नहीं हो रहा हैं दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल में Play Store से App Install नहीं हो रहा हैं Problem को Fix करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा, हमारे द्वारा बताये उपाय के अलावा ऐसा कोई भी तरीका नहीं हैं जिससे आप Play Store से App Download Problem को फिक्स कर सकते हैं। इन तरीको को एक-एक करके अप्लाई करें उसके बाद फिर से अपने मोबाइल में App Download करने की कोशिश करें। क्योंकि किस स्टेप को अप्लाई करने से आपके मोबाइल में Playstore App Install Problem Fix होगी यह कोई तय नहीं हैं। तो चलिए निचे बताये स्टेप को सही-सही फॉलो करें इसके बाद लग भग तय हैं की आपके मोबाइल में प्लेस्टोर से ऍप डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा। तो चलिए एक-एक करके सारे तरीके विस्तार से जान लेते हैं। 1. अपना इंटरनेट कनेक्शन जाँचे यह एक आम समस्या हैं जो लगभग अधिकतर लोगों के मोबाइल में देखने को मिलती हैं, कई बार जब हम Playstore से ऍप इनस्टॉल करने की कोशिश करते हैं और हमारे मोबाइल में Internet Connection सही नहीं होता हैं जिसकी वजह से हमें ऍप इनस्टॉल करने में परेशानी का सामना करना प

आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) क्या है?

आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) क्या है इसकी क्या आवश्यकता होती है? आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) की जरूरत कहा पर पड़ती है आइये जानते है इस पोस्ट में आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) क्या होता है? आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) क्या है आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) क्या है ? आय प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज है, जिसमें राज्य सरकार के द्वारा आप की एक वर्ष की आय की जानकारी प्रदान की जाती है | इस प्रमाण पत्र का प्रयोग सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में किया जाता है | आय प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, इसकी आवश्यकता कई स्थानों पर पड़ती है, जैसे कि स्कूल में शुल्क मुक्ति या स्कॉलरशिप में, इसके अतिरिक्त सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी इस प्रमाण पत्र (Certificate) की आवश्यकता होती है | स्कालरशिप या किसी वित्त योजना का लाभ लेने के लिए यदि लाभार्थी की योग्यता उसके वार्षिक आय पर निर्भर करता है, तो इस विषय में उस व्यक्ति द्वारा आय प्रमाण प्रूफ के रूप में माँगा जाता है इसके माध्यम से उस व्यक्ति के परिवार की आय का पता चलता है व किसी योजना म