Skip to main content

Facebook Profile Lock कैसे करें 2023 ~ Best तरीका

Facebook Profile Lock क्या हैं

Facebook Profile Locking Feature फेसबुक के द्वारा 2020 में लांच किया गया एक Security Feature हैं जिसके माध्यम से Facebook पर कोई भी User अपनी Profile को Lock कर सकता हैं। इसके बाद उस User की Profile Photo, उसके Account पर Uploaded Photo और उसकी Stories उस व्यक्ति के Friends के अलावा कोई भी नहीं देख सकता हैं।

यह Feature सिक्योरिटी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, यदि आपके लिए Privacy ज्यादा मायने रखती हैं तो यह फीचर आपके लिए बहुत ही उपयोगी हैं। जिसकी मदद से आप फेसबुक पर अपने डाटा को सिक्योर रख सकते हैं।

Facebook Profile Lock कैसे करें

दोस्तों अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल Mobile App में करते हैं या अपने Computer में सभी जगह प्रोफाइल को लॉक करने का तरीका एक जैसा ही हैं। लेकिन फेसबुक में हम अपनी प्रोफाइल को दो तरह से लॉक कर सकते हैं। और यहाँ हम इन दोनों ही तरीको के बारे में जानने वाले हैं। तो चलिए सबसे पहले तरीके के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Step-1. सबसे पहले Facebook App को ओपन करें और अपने Account में Login कर लें।

Step-2. इसके बाद अपनी Profile को ओपन कर लें। प्रोफाइल ओपन करने के लिए होम पेज पर दिखाए Profile के Icon पर क्लिक करें या Setting में जाकर Profile को ओपन कर लें।

Step-3. अब अपने नाम के निचे Add to Story और Edit Profile के पास वाले 3 dot (Menu) के ऑप्शन पर क्लिक करें।


Step-4. यहाँ आपको Lock Profile का ऑप्शन मिल जायेगा, इस पर क्लिक करें।

Facebook Profile Lock कैसे करेंFacebook Profile Lock करने का तरीकाfacebook profile lock optionFacebook पर Locked Profile को कैसे देखेंFacebook Profile Unlock कैसे करें

Step-5. इसके बाद फिर से नया विंडो खुलेगा, इसमें Profile Locking कैसे काम करता हैं बताया जायेगा, यहाँ Lock your Profile पर क्लिक करें।

Facebook Profile Lock कैसे करेंFacebook Profile Lock करने का तरीकाfacebook profile lock optionFacebook पर Locked Profile को कैसे देखेंFacebook Profile Unlock कैसे करें

इतना करते ही आपकी Profile सफलता पूर्वक Locked हो जाएगी, इसके बाद आपकी प्रोफाइल फोटो को कोई भी नहीं देख पायेगा।

अपनी फेसबुक प्रोफाइल कैसे लॉक करें (दूसरा तरीका)

दोस्तों फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करने का ऑप्शन आपको मोबाइल की सेटिंग में भी मिल जाता हैं, जहाँ से आप अपनी प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं। तो चलिए इस दूसरे तरीके के बारे में भी जान लेते हैं।

Step-1. सबसे पहले राइट साइड में सबसे ऊपर दिखाए 3 Line (Menu) के ऑप्शन में जाएँ।

Step-2. अब Scroll Down करें और सबसे लास्ट ऑप्शन Setting & Privacy में जाएँ, इसके बाद फिर से Setting में जाएँ।

Step-3. अब Profile Settings के ऑप्शन पर क्लिक करके Profile Locking के ऑप्शन में जाएँ।

Facebook Profile Lock कैसे करेंFacebook Profile Lock करने का तरीकाfacebook profile lock optionFacebook पर Locked Profile को कैसे देखेंFacebook Profile Unlock कैसे करें

Step-4. अब यहाँ आपको Lock Your Profile का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

Facebook Profile Lock कैसे करेंFacebook Profile Lock करने का तरीकाfacebook profile lock optionFacebook पर Locked Profile को कैसे देखेंFacebook Profile Unlock कैसे करें

इतना करते ही आपकी प्रोफाइल लॉक्ड हो जाएगी। दोस्तों अगर आप अपनी लॉक की हुई प्रोफाइल को अनलॉक करना चाहते हैं, और वो कैसे कर सकते हैं नहीं जानते तो इसके बारे में भी जान लेते हैं।

Facebook Lock कैसे खोलें

दोस्तों अगर आपने अपनी प्रोफाइल को लॉक कर दिया हैं और किसी भी कारण से इसे फिर से अनलॉक करना चाहते हैं तो Facebook Profile Unlock कैसे करें के बारे में जानने के लिए पोस्ट को पूरी जरूर पढ़े।

  • सबसे पहले अपनी प्रोफाइल को ओपन करें।
  • अब Add to Story और Edit Profile ऑप्शन के पास वाले 3 dot (Menu) के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Unlock Profile के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहाँ आपको Unlock का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Unlock Your Profile के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इतना करते ही आपकी Locked Profile, Unlock हो जाएगी। और फिर से आपकी Photo, Video और Profile फोटो Public हो जाएगी जिन्हें फेसबुक पर कोई भी इन्हें देख पायेगा।

Facebook पर Locked Profile को कैसे देखें

अगर Facebook पर किसी ने अपनी Profile फोटो को लॉक कर रखा हैं और आप उसे Full Size में देखना चाहते हैं, तो इसके लिए कोई भी लीगल तरीका नहीं हैं, क्योंकिं फेसबुक ने Profile locking feature यूजर की सिक्योरिटी के लिए लांच किया हैं।

लेकिन हाँ एक ऐसा तरीका हैं, जिससे आप किसी की भी Locked Profile Photo को Download कर सकते हो। इसके लिए सबसे पहले उस Profile को ओपन करे जिसका आप फोटो देखना चाहते हैं।

इसके बाद उस व्यक्ति के नाम के निचे 3 dot (Menu) के ऑप्शन पर क्लिक करें, यहाँ आपको Profile का लिंक मिल जायेगा, Copy Link पर क्लिक करके, यहाँ से लिंक को कॉपी कर लें।

इसके बाद Chrome Browser या किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें और New Incognito tab को ओपन कर लें। और सर्च बार में कॉपी किये लिंक को Paste करके सर्च करें। अब आपके सामने वो प्रोफाइल दिखने लग जाएगी।

यहाँ उस Profile photo पर Long press करें, इसके बाद यहाँ पर Download Image का ऑप्शन मिल जायेगा इस पर क्लिक करके इमेज को डाउनलोड कर लें। अब इस इमेज को आप अपने मोबाइल में देख सकते हैं।

FAQs

दूसरे का फेसबुक लॉक कैसे खोलें?

आप अपने मोबाइल से दूसरे के फेसबुक प्रोफाइल लॉक को नहीं खोल सकते हैं। क्योंकि यह फेसबुक का एक सिक्योरिटी फीचर हैं और फेसबुक की सिक्योरिटी काफी हाई लेवल की हैं जिसे क्रैक कर पाना बहुत मुश्किल हैं।

फेसबुक पर लॉक प्रोफाइल को कैसे देखे?

फेसबुक पर लॉक प्रोफाइल को देखने के लिए सबसे पहले आपको उस व्यक्ति को Friend Request भेजनी पड़ेगी इसके बाद जब भी वह व्यक्ति आपकी रिक्वेस्ट Accept कर लेगा उसके बाद आप उसकी प्रोफाइल को देख सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ Facebook Profile Lock कैसे करें इसके अलावा Facebook पर Locked Profile को Unlock कैसे करें आपको सही से समझ में आ गया होगा।

अगर आपके मोबाइल में Facebook Locking ऑप्शन शो नहीं होता हैं तो एक बार अपने Facebook App को Update जरूर कर लें। जिससे यह ऑप्शन आपके मोबाइल में भी दिखने लग जायेगा।

आशा करता हूँ अब आपको फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल को लॉक करने में कोई दिक्कत नहीं होगी और आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग फेसबुक के इस Security फीचर का इस्तेमाल कर सके।

Comments

Popular posts from this blog

मोबाइल से LIC Premium Online कैसे Pay करें ~ 4 Easy Method

LIC क्या हैं (What is LIC in Hindi) LIC जिसका पूरा नाम Life Insurance Corporation of India हैं जो की भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी हैं। इसकी स्थापना 1 सितम्बर 1956 में कई छोटी-छोटी Insurance Companies को एक साथ मिलकर की गई थी। यह कंपनी लोगों का जीवन बीमा करती हैं जिसमे कई सारे अलग-अलग टर्म प्लान हैं। Life Insurance के अंतर्गत बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के पश्चात उस व्यक्ति के परिवार को मुआवजा मिलता हैं जिससे परिवार की आर्थिक मदद हो जाती हैं। जिसको आप LIC Insurance के Slogan “जिंदगी के साथ भी जिंदगी के बाद भी” से समझ सकते हैं। जिसका मतलब एलआईसी जीवन रहते आपकी और आपकी मृत्यु के बाद आपके परिवार का पूरा ख्याल रखता हैं। LIC Premium Online कैसे Pay करें (How to Pay LIC Premium Online in Hindi) दोस्तों Life Insurance हर किसी के लिए बहुत ही जरुरी हैं, जीवन बीमा करवाने से आपका और आपके बच्चो का जीवन आर्थिक रूप से सुरक्षित माना जाता हैं, और LIC एक सरकारी कंपनी हैं जहाँ पर आप बिना किसी डर के अपना जीवन बीमा करवा सकते हैं। यहाँ हम Online Lic किश्त भरने के 4 बेहतरीन तरीके बताने वाले हैं, इनमे

Play Store से App Download नहीं हो रहा हैं तो क्या करें जानें 2023

Play Store से App Download नहीं हो रहा हैं दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल में Play Store से App Install नहीं हो रहा हैं Problem को Fix करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा, हमारे द्वारा बताये उपाय के अलावा ऐसा कोई भी तरीका नहीं हैं जिससे आप Play Store से App Download Problem को फिक्स कर सकते हैं। इन तरीको को एक-एक करके अप्लाई करें उसके बाद फिर से अपने मोबाइल में App Download करने की कोशिश करें। क्योंकि किस स्टेप को अप्लाई करने से आपके मोबाइल में Playstore App Install Problem Fix होगी यह कोई तय नहीं हैं। तो चलिए निचे बताये स्टेप को सही-सही फॉलो करें इसके बाद लग भग तय हैं की आपके मोबाइल में प्लेस्टोर से ऍप डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा। तो चलिए एक-एक करके सारे तरीके विस्तार से जान लेते हैं। 1. अपना इंटरनेट कनेक्शन जाँचे यह एक आम समस्या हैं जो लगभग अधिकतर लोगों के मोबाइल में देखने को मिलती हैं, कई बार जब हम Playstore से ऍप इनस्टॉल करने की कोशिश करते हैं और हमारे मोबाइल में Internet Connection सही नहीं होता हैं जिसकी वजह से हमें ऍप इनस्टॉल करने में परेशानी का सामना करना प

आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) क्या है?

आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) क्या है इसकी क्या आवश्यकता होती है? आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) की जरूरत कहा पर पड़ती है आइये जानते है इस पोस्ट में आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) क्या होता है? आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) क्या है आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) क्या है ? आय प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज है, जिसमें राज्य सरकार के द्वारा आप की एक वर्ष की आय की जानकारी प्रदान की जाती है | इस प्रमाण पत्र का प्रयोग सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में किया जाता है | आय प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, इसकी आवश्यकता कई स्थानों पर पड़ती है, जैसे कि स्कूल में शुल्क मुक्ति या स्कॉलरशिप में, इसके अतिरिक्त सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी इस प्रमाण पत्र (Certificate) की आवश्यकता होती है | स्कालरशिप या किसी वित्त योजना का लाभ लेने के लिए यदि लाभार्थी की योग्यता उसके वार्षिक आय पर निर्भर करता है, तो इस विषय में उस व्यक्ति द्वारा आय प्रमाण प्रूफ के रूप में माँगा जाता है इसके माध्यम से उस व्यक्ति के परिवार की आय का पता चलता है व किसी योजना म