Skip to main content

TRP क्या होता है और कैसे Calculate किया जाता हैं

TRP क्या होता है (What is TRP in Hindi)

TRP का मतलब जाने से पहले ये जानते है कि TRP का Full Form क्या होता है तो TRP का फुल फॉर्म “Television Rating Point” होता है। इसका उपयोग टीवी पर चलने वाले प्रोग्राम्स के Audience की गणना करने के लिए किया जाता हैं और अधिक High TRP होती है तब उस प्रोग्राम के समय पर अधिकतर Advertisers यही चाहते है कि उनके Ads High TRP वाले चैनल पर ही दिखाए जाये।

क्योंकि इससे सबसे ज्यादा फायेदा Ads दिखाने वाले लोगों को ही होगा जब TRP अच्छी रहेगी तो इसका मतलब ये कि अधिक लोग उस प्रोग्राम को अपने टीवी पर देख रहे है और इस समय पर जो भी Ads दिखाए जा रहे है उनके प्रोडक्ट के बारे में ज़्यादातर लोगो तक पहुच पा रहा है।

ज्यादा TRP होने से TV Channels को भी बहुत लाभ मिलता है क्योंकि वो उस समय पर केवल कुछ ही सेकंड Ad दिखाने के लिए करोडो रूपए भी चार्ज कर सकते है, अब आप अच्छे से समझ चुके होंगे कि TRP का मतलब क्या होता है।

TRP Calculate कैसे करते है?

TRP (Television Rating Point) के बारे में जानने के बाद आपको यही इच्छा हो रही होगी कि आखिर TRP Calculate कैसे कि जाती होगी या ऐसा कौन-सा तरीका है जिससे पता लगाया जाता है या जिससे TRP की गणना की जाती है। तो चलिए TRP कैसे मापी जाती हैं जान लेते हैं।

TRP Calculate करने के लिए People Meter की जरुरत पड़ती है जो कि हर क्षेत्र में लगाये जाते है, अगर आपने अपने टीवी में प्रोग्राम देखते समय टीवी स्क्रीन के बीच में काली पट्टी पर कुछ संक्या लिखी हुई देखी होंगी तो उसी के मदद से TRP Calculate की जाती है।

टीआरपी की गणना करने के लिए एक एजेंसी है जो इसकी गणना करती है जिसका नाम इंडियन टेलिविजन ऑडियंस मेजरमेंट (Television Audience Measurement India) है। ये एजेंसी टीआरपी मापने के लिए सभी क्षेत्रो में पीपल मीटर लगाती है।

फिर उसके मदद से ये पता लगाया जाता है कि उस क्षेत्र की कितने लोग किस टीवी चैनल को देख रहे है और कितनी देर तक देख रहे है फिर इनकी एक रिपोर्ट तैयार की जाती है उसी के आधार पर टीआरपी बताई जाती है।

तो अब आपको पूरी जानकारी मिल चुकी होगी कि टीआरपी की गणना कैसे की जाती है आइये अब इसी से सम्बंधित कुछ और भी चीजों के बारे में जान लिया जाए।

सबसे ज्यादा TRP वाला चैनल कौन-सा है?

आप भी ये जानने के लिए बहुत ही उत्सुक हो रहे होंगे कि भारत में सबसे ज्यादा TRP वाला चैनल कौन-सा है और या अगर आपको इसी से जुडी कोई दूसरी भी जानकारी चाहिए होगी तो वो हमने आपको यहाँ पर बताया हुआ है।

TRP मापने के बाद उसके Insights बताने के लिए एक टीम होती है जो इनके बारे में सभी जानकारी देती है इसे BARC India या Broadcast Audience Research Council India भी कहते है इनके वेबसाइट पर आपको High TRP Channels के बारे में सभी जानकारी मिल जायेगी।

हमने निचे आपको एक लिस्ट दिया हुआ है जिसमे ये दिखाया गया है अभी के समय में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले TV Channels कौन-से है, हालिक ये कुछ दिनों के बाद बदल भी सकते है मगर अभी की सबसे ज्यादा टीआरपी वाले चैनल यही है।

RankChannelsTRP
1.

Sun TV

2374.45

2.

STAR Plus

2269.48

3.

STAR Maa

2212.66

4.

Dangal

2076.15

5.

Goldmines

2047.02

6.

STAR Pravah

1649.99

7.

SONY SAB

1588.95

8.

Colors

1587.46


अगर आपको TV Channels Insights देखना हैं तो आप BARC India के वेबसाइट पर जा सकते है उसके लिए आप ऊपर दिखाए ब्लू लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

यहाँ पर आपको सभी जानकारी मिल जायेगी की BARC कैसे काम करता है, ये इन डेटा का किस तरह से इस्तेमाल करते है पूरी जानकारी आपको इसी वेबसाइट पर मिल जाएगी।

Conclusion:-

दोस्तों उम्मीद करता हूँ TRP क्या होता है और TRP का Full Form क्या होती हैं तथा TRP कैसे Calculate की जाती हैं के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा, लेकिन फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल या डाउट हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

और जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे वे भी रोजाना देखें जाने वाले T V से जुड़े TRP के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

Comments

Popular posts from this blog

मोबाइल से LIC Premium Online कैसे Pay करें ~ 4 Easy Method

LIC क्या हैं (What is LIC in Hindi) LIC जिसका पूरा नाम Life Insurance Corporation of India हैं जो की भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी हैं। इसकी स्थापना 1 सितम्बर 1956 में कई छोटी-छोटी Insurance Companies को एक साथ मिलकर की गई थी। यह कंपनी लोगों का जीवन बीमा करती हैं जिसमे कई सारे अलग-अलग टर्म प्लान हैं। Life Insurance के अंतर्गत बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के पश्चात उस व्यक्ति के परिवार को मुआवजा मिलता हैं जिससे परिवार की आर्थिक मदद हो जाती हैं। जिसको आप LIC Insurance के Slogan “जिंदगी के साथ भी जिंदगी के बाद भी” से समझ सकते हैं। जिसका मतलब एलआईसी जीवन रहते आपकी और आपकी मृत्यु के बाद आपके परिवार का पूरा ख्याल रखता हैं। LIC Premium Online कैसे Pay करें (How to Pay LIC Premium Online in Hindi) दोस्तों Life Insurance हर किसी के लिए बहुत ही जरुरी हैं, जीवन बीमा करवाने से आपका और आपके बच्चो का जीवन आर्थिक रूप से सुरक्षित माना जाता हैं, और LIC एक सरकारी कंपनी हैं जहाँ पर आप बिना किसी डर के अपना जीवन बीमा करवा सकते हैं। यहाँ हम Online Lic किश्त भरने के 4 बेहतरीन तरीके बताने वाले हैं, इनमे

Play Store से App Download नहीं हो रहा हैं तो क्या करें जानें 2023

Play Store से App Download नहीं हो रहा हैं दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल में Play Store से App Install नहीं हो रहा हैं Problem को Fix करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा, हमारे द्वारा बताये उपाय के अलावा ऐसा कोई भी तरीका नहीं हैं जिससे आप Play Store से App Download Problem को फिक्स कर सकते हैं। इन तरीको को एक-एक करके अप्लाई करें उसके बाद फिर से अपने मोबाइल में App Download करने की कोशिश करें। क्योंकि किस स्टेप को अप्लाई करने से आपके मोबाइल में Playstore App Install Problem Fix होगी यह कोई तय नहीं हैं। तो चलिए निचे बताये स्टेप को सही-सही फॉलो करें इसके बाद लग भग तय हैं की आपके मोबाइल में प्लेस्टोर से ऍप डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा। तो चलिए एक-एक करके सारे तरीके विस्तार से जान लेते हैं। 1. अपना इंटरनेट कनेक्शन जाँचे यह एक आम समस्या हैं जो लगभग अधिकतर लोगों के मोबाइल में देखने को मिलती हैं, कई बार जब हम Playstore से ऍप इनस्टॉल करने की कोशिश करते हैं और हमारे मोबाइल में Internet Connection सही नहीं होता हैं जिसकी वजह से हमें ऍप इनस्टॉल करने में परेशानी का सामना करना प

PVC aadhaar Card क्या है कैसे बनाए

क्या आप Atm Card, Pan Card, जैसा ही aadhaar Card भी बनवाना चाहते है यदि हां तो आज यहाँ इसी टॉपिक के बारे मे बता रहे है  Pvc Aadhaar Card kaise banawaye / Banaye  लेकिन उससे पहले ये जान लेना अत्यंत आवश्यक है की आखिर ये  Pvc Aadhaar card है क्या , और बाकि के आधार कार्ड से क्यों अलग है और कैसे इसे बनवाया जाए क्या इसे ऑनलाइन बनाया जा सकता है ? क्या pvc aadhaar Card खुद से बनाया जा सकता है ? क्या ये मुफ्त मे बनता है ? या फिर इसके लिए किसी प्रकार के Fees भी चुकानी पड़ती है आधार कार्ड क्या है आधार number Authority द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के उपरांत यूआईडीएआई द्वारा भारत के सभी निवासियों को जारी की जाने वाली 12 अंकों की एक रैंडम संख्‍या है आधार कार्ड को कोई भी व्यक्ति जो भारत का निवासी है वो बनवा सकता है इसका इस्तेमाल सरकारी कामो मे मे आम आदमी करते है Aadhaar Card कितने प्रकार के है आधार कार्ड अभी तक 4 प्रकार के आ चुके है Aadhaar letter eAadhaar mAadhaar Aadhaar PVC Card UIDAI ( Unique Identification Authority of india ) ने समय – समय पर आम जनता के लिए अलग – अलग तरह के आधा